What is High Intensity Interval Training? | HIIT Workout क्या है?

0
175
High Intensity Interval Training HIIT

HIIT Workout (High Intensity Interval Training) एक एसा workout है जिसमें आप कम समय में ज्यादा calories बर्न करते है। इस workout को 20-30 मिनट तक किया जाता है जिसमे आपकी पूरी body ट्रेन होती है। इस workout को weight के साथ या body weight के साथ कर सकते है।

बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जो gym नहीं जाते या जिनके पास exercise करने का time बहुत कम होता है तो उनके लिए HIIT workout एक बहुत अच्छा ऑप्शन है। जो लोग जॉब करते हैं या हफ्ते में बहुत कम gym जातें है उनके लिए यह workout काफी फायदेमंद है।

HIIT Workout के क्या फायदे है?

  • दूसरे workouts के मुकाबले HIIT 3 गुना जल्दी fat loss करता है।
  • Metabolism बढ़ता है और exercise के बाद भी metabolism रेट कई घंटों तक बढ़ा रहता है।
  • Fat loss होता है और stamina बढ़ता है।
  • Weight loss के साथ साथ muscles भी बनती है।
  • बॉडी में oxygen खपत बढ़ती है।
  • blood pressure कंट्रोल रहता है और blood sugar level भी कंट्रोल होता है।

HIIT Workout कब और केसे करना चाहिए?

यह एक full body workout है इसमें हमारी लोअर व अपर body ट्रेन होती है। इस workout को हफ्ते में 2-3 बार करना सही रहता है। HIIT को हम मोर्निंग या इवनिंग में कर सकते है।

HIIT exercises and diet

इस workout को आप कहीं भी कर सकतें है इसमें ज्यादा weight उठाने की ज़रूरत नहीं पड़ती। इसमें बहुत सारी exercises होती है जेसे push ups, chin ups, skipping, sprint running, box jump, abs crunches, squats etc.

सभी exercises को आपको एक राउंड में करना है फिर आपको 30-60 सेकंड का रेस्ट करना है ऐसे ही आपको 3 या 4 राउंड करने है, पूरा workout 20-30 minute के अन्दर होना चाहिए।

HIIT डाइट (High Intensity Interval Training diet)

यह workout उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जो fat loss या weight loss करना चाहते है। इसके लिए आपको अपनी डाइट का भी ध्यान रखना होगा,आपको low calorie डाइट पर रहना होगा। आपको protein को डाइट में ऐड करना होगा जिससे आपकी muscle loss ना हो।

HIIT training diet

आपको pre और post workout diet का ध्यान रखना होगा जो बहुत ज़रूरी है। आपको protein और carbohydrates अपनी diet में ज़रुर ऐड करने है। आप fat loss supplements भी use कर सकतें है जो इस workout में बहुत फायेदेमंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here